Spread the love

WHAT IS BLOGGING  Blogging क्या है? AND HOW TO START BLOGGING

दोस्तों Blogging आज एक ऐसा कैरियर ऑप्शन बनता जा रहा है जिसे लोग Seriously लेने लगे हैं। आज कई ऐसे Bloggers है जिन्होंने Blogging को Full Time Career बना लिया है। आप भी उन्हीं की तरह एक अच्छा Successful Blogger बनना चाहते हैं इसीलिए आज यहां पर है।

लेकिन Blogging की ABCD अभी आपको पता नहीं है ऐसे में सबसे बड़ी दुविधा यही रहती है कि How To Start Blogging? तो दोस्तों आप की इसी समस्या का समाधान करने के लिए हम यह लेख लेकर आए हैं जिसमें Blogging की ABCD जानने से पहले हम आपको बताएंगे कि Blog कैसे शुरू करें। and what is blogging

Blogging क्या है? WHAT IS BLOGGING

WHAT IS BLOGGING Blogging क्या है AND HOW TO START blogging domain name hosting etc

यदि आसान शब्दों में कहें तो Blogging एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से हैं हम अपने विचार दुनिया के तमाम लोगों तक पहुंचा सकते हैं। Blogging अभिव्यक्ति का एक माध्यम है जिसमें लिखित Content के जरिए हम किसी भी चीज की जानकारी लोगों को देते हैं लेकिन आजकल लोग Blogging को एक कैरियर के तौर पर भी लेते हैं क्योंकि Blogging के माध्यम से आप पैसा भी कमा सकते हैं।

How To Start Blogging? Blog कैसे शुरू करें?

तो चलिए अब जानते हैं कि Blogging की शुरुआत कैसे करें। Niche का चुनाव करें. दोस्तों Blogging शुरू करने से पहले आपके पास एक Idea होना चाहिए कि आप किस विषय पर Blog

बनाना चाहते हैं। जैसे यदि आपको Technology में रुचि है तो आप Technology से संबंधित कोई Blog बना सकते हैं। यदि आपको  inance की अच्छी समझ है तो आप Finance से संबंधित कोई भी Blog बना सकते हैं। यहां कहने का मतलब सिर्फ इतना सा है कि आपको Blog हमेशा उसी विषय पर बनाना चाहिए जिसमें आपको महारत हासिल हो या आपके पास इतनी जानकारी हो कि आप अच्छे खासे Quality Content बना सकें।

Blogging Platform का चुनाव करें.

कई Platform है जिनमें आप Blogging कर सकते हैं। इनमें से कुछ Paid हैं जबकि कुछ Free में Blogging करने की सुविधा देते हैं। हर Blogging Platform की अपनी-अपनी कुछ खास सुविधाएं हैं वहीं कुछ  दिक्कतें भी हैं। तो आपको अच्छे से विचार करने के बाद ही यह तय करना चाहिए कि आप किस Platform पर Blogging करना चाहते हैं।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अधिकतर Bloggers WordPress. org पर Blogging करते हैं। यदि आपके पास Blogging पर निवेश करने के लिए शुरू में पैसा नहीं है तो आप blogger.com पर भी एक फ्री ब्लॉग बना सकते हैं और उस पर भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

Web Hosting चुने.

अब आपने Niche का चुनाव भी करलिया, Blogging के लिए Platform का चुनाव भी कर लिया, अब बारी आती है Web Hosting की।
Blog की सफलता में Hosting का भी बहुत बड़ा योगदान होता है, क्योंकि Web Hosting वह जगह होती है जहां पर हम अपने ब्लॉग को रखते हैं।

यानी हमारे Blog का सारा डाटा उसी Web Hosting में स्टोर रहता है। इसलिए Web Hosting जितनी अच्छी होगी हमारे Blog तक लोग उतनी ही आसानी से पहुंच सकेंगे और इससे हमारे Blog का Traffic अच्छा खासा बना रहेगा। यदि Web Hosting खराब है उसका Server हमेशा Down रहता है ऐसे में आपके Blog की Images तो कम

होगी ही होगी साथ ही साथ Google की नजर में भी आपका ब्लॉग एक अच्छा Blog नहीं माना जाएगा और आपके पोस्ट की रैंकिंग भी धीरे-धीरे Down होती जाएगी।

इसलिए Web Hosting चुनते समय अच्छी Research करें उसके बाद ही कोई Web Hosting खरीदें। यदि आप Blogger Platform पर अपना Blog बनाते हैं तो वहां पर By Default Google की Web Hosting मिल जाएगी। उसके लिए कोई अलग से Web Hosting लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी पर यदि आप किसी दूसरे प्लेटफार्म पर Blog शुरू करते हैं तो आपको Web Hosting खरीदनी पड़ेगी।

Domain Name खरीदे.

दोस्तों अब अगली बारी आती है Domain Name खरीदने की। Domain Name का मतलब होता है वह नाम जिससे आपका Blog पहचाना जाता है। इसलिए Domain Name खरीदते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। जैसे Domain Name कुछ ऐसा होना चाहिए जिस को आसानी से याद किया जा सके साथ ही Domain Name ऐसा हो जिसको सुनते ही

Blog के Content के बारे में थोड़ा बहुत Idea लगाया जा सके। जैसे यदि आपका कोई Technology के ऊपर Blog है तो Domain Name में आप Tech जोड़ें तो इससे नाम सुनते ही समझ में आ जाता है Technology के ऊपर Blog बना हुआ है।

Domain Name को Hosting से जोड़े.

Domain Name को Hosting से जोड़े.

अब आपको अपने Domain Name को Web Hosting से जोड़ना पड़ेगा। यहां पर WordPress पहले से ही मौजूद रहता है। वहां पर आप अपने हिसाब से बेहतर Theme Customize भी कर सकते हैं और एक  बेहतरीन Design दे सकते हैं।

Blog पर Content डालें.

Blog लगभग बन कर पूरी तरह से तैयार हो चुका है। अब आप Blog पर Content डालना शुरू कर सकते हैं। Content डालते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपका Content बहुत ही Unique होना चाहिए।

यानी कि लोग जब आपके Content को पड़े तो उन्हें हमेशा आपके Blog पर आने की दोबारा इच्छा हो। आपके Blog का Content कितना बेहतर होगा उतनी ही बेहतर Ranking, Google Search में आपके Blog की रहेगी।

Blog Promotion करना।

आज के टाइम में बड़े से बड़े Blogger भी अपने Blog का Promotion अलग-अलग Social Sites पर जरूर करते हैं। आप भी कुछ चुनिंदा Social Sites को चुन लें और उसमें अपने ब्लॉग से संबंधित पेज जरूर बनाएं। उन पर अपने Blog Post को शेयर करें जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपका Blog पहुंच सके

Monetization करना.

Monetization किसी भी Blog का आखिरी पड़ाव होता है और हर Blogger का यही सपना होता है कि वह कब अपने Blog को Monetize करें। Monetization करने के बाद आपके Blog की Earning शुरू हो जाती है लेकिन Blog को मोनीटाइज करने से पहले यह जरूर ध्यान रखें कि वह कम से कम कुछ महीने जरूर पुराना हो साथ ही साथ इसमें 25-30 पोस्ट पड़ चुके हो।

तो इस लेख के जरिये अब आप जान गए होंगे कि How To Start Blogging. आपके कुछ प्रश्न हो तो Comment में पूछ सकते हैं।

THANKS, AND REGARDS

ANGEL MARKETING

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *