Spread the love

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi –

 जैसा कि आपने Nawazuddin siddiqui के बारे में तो आज के समय में काफी ज्यादा सुना होगा। आज के समय में देखा जाए तो जाने माने Bollywood Actors में Nawazuddin siddiqui का नाम शामिल है। Nawazuddin एक ऐसे एक्टर है जिन्होंने काफी बेहतरीन बेहतरीन मूवीज दिए है।

यदि हम उन में से फेमस फिल्मों की चर्चा करें, तो इसमें बजरंगी भाईजान, Gang Of Wasseypur 1,2, मांझी इत्यादि शामिल है।

Nawazuddin siddiqui ने अपने सभी हिट movies से विश्व भर में काफी ज्यादा नाम कमा लिया है। वर्तमान में ऐसे कोई भी व्यक्ति नहीं होंगे जो इस बेहतरीन एक्टर के बारे में नहीं जानते होंगे।

Nawazuddin Siddiqui Biography 1974 may 19

जी हां इन्होंने अपने हिट फिल्मों से लाखों नहीं करोड़ों लोगों को अपना फैन बना लिया है। असल में देखा जाए तो आज के समय यह एक कामयाब व्यक्ति भी है।  तो क्या आप भी इस बेहतरीन Nawazuddin siddiqui के जीवन के बारे में जानना चाहते है, यदि हां तो आपको हमारे आज के लेख के अंत तक बने रहना है।

क्योंकि आज मैं आपको Nawazuddin siddiqui का जन्म कब हुआ और इनके परिवार में कौन कौन है, इन्होने अपनी शिक्षा कहां से प्राप्त करी है और इनके करियर इत्यादि से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा दिया है। तो चलिए अब हम बगैर वक्त गवाएं आपको Nawazuddin siddiqui के जन्म से जुड़ी जानकारी हासिल कर लेते है।

Nawazuddin siddiqui का जन्म – Nawazuddin Siddiqui Biography 1974 may 19

यदि हम Nawazuddin siddiqui के जन्म की चर्चा करें, तो इनका जन्म साल 1974 में 19 मई को हुआ था। जी हां जानकारी के मुताबिक मुज़फ्फरनगर डिस्ट्रिक्ट में एक मुस्लिम फैमली में Nawazuddin siddiqui क जन्म हुआ था। Nawazuddin siddiqui के पिता एक किसान थे और अपनी खेती में कार्य करते थे।

Nawazuddin Siddiqui Biography 1974 may 19 नवाजुद्दीन सिद्दीकी

Nawazuddin siddiqui कुल 9 भाई बहन थे और इन में से इनके 7 भाई और दो बहन है। इनकी घर की कंडीशन सही नहीं थी इसलिए वे अपनी पढ़ाई अपने गांव में ही पूरी की। तो अब चलिए हम सभी Nawazuddin siddiqui Biography in Hindi के आगे के पोस्ट में इन्होंने अपनी शिक्षा कहां से हासिल किया इसके बारे में जान लेते है।

Nawazuddin siddiqui की शिक्षा – Nawazuddin Siddiqui Biography

यदि हम नवाज़ुद्दीन सिद्धकी की शिक्षा की बात करें तो जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि इन्होंने अपनी फाइनेंशियल कंडीशन खराब होने की वजह से अपने गांव में ही रहकर इंटर की पढ़ाई पूरी की है लेकिन क्योंकि इनके गांव की स्थिति यानी कि माहौल सही नहीं था इसलिए इन्हें अपनी आगे की पढ़ाई गांव से बाहर जाकर करनी पड़ी।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक ऐसे गांव से बिलॉन्ग करते थे जहां के लोगों को सिर्फ तीन चीजों के बारे में पता था पहला गेहूं दूसरा गन्ना और तीसरा बंदूक। और यही वजह है कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी को अपनी आगे की पढ़ाई को अपने गांव से दूर जाकर करने की आवश्यकता पड़ी। अपने गांव से दूर हरिद्वार के Gurukul Kangri University Of Haridwar में अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट करी है।

Nawazuddin siddiqui का करियर – Nawazuddin Siddiqui Biography

यदि हम नवाजुद्दीन सिद्दीकी के कैरियर की बात करें, तो इन्होंने NSD से साल 1996 में पास हुए थे। जिसके पश्चात नवाजुद्दीन सिद्दीकी को 4 वर्ष तक दिल्ली में रहने की आवश्यकता हुई और यहां पर रहकर इन्होंने कई सारे theatre और play भी किया। लेकिन अफसोस की बात यह है कि इन सब से भी नवाजुद्दीन सिद्दीकी को ज्यादा प्रॉफिट नहीं होता था।

इसलिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने सोचा कि जब मेरी कमाई इतनी ही है तो दिल्ली में रहने का क्या फायदा है इतना तो मुंबई अपने सपनों की दुनिया में भी जाकर कमाया जा सकता है। इसलिए इन्होंने दिल्ली छोड़कर मुंबई जाने का प्लान करना शुरू कर दिया था। मुंबई जैसे बड़े शहर में नवाजुद्दीन सिद्दीकी पहुंचकर NSD के senior से सहायता मांगी।

हालांकि, NSD के senior ने नवाजुद्दीन सिद्दीकी को अपने साथ रखने के लिए तो तैयार होगा लेकिन उनकी एक शर्ट थी और वह शायद यह थी कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी को उनके लिए घर का खाना हर रोज बनाना होगा तो ही वे अपने साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी को रखेंगे। जिसके पास नवाजुद्दीन सिद्दीकी को यह सर्त भी माननी पड़ी ताकि वे मुंबई में रहकर अपने सपने को पूरा कर सकते है।

स्टार्टिंग में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने मुंबई में रहकर कई सारे सीरियलों में काम खोजने की कोशिश में जुट गए। हालांकि इन्हें एक दो  सीरियल में काम करने के लिए रोल तो मिला लेकिन वह रोल कोई खास रोल नहीं था जिसमें लोग उन्हें नोटिस कर सकते हैं। बाद में नवाजुद्दीन सिद्दीकी को लगा कि शायद सीरियल में उनका कैरियर नहीं बन सकता है।

हालांकि कुछ समय तक नवाजुद्दीन सिद्दीकी जहां भी शूटिंग हुआ करता था वहां वहां वह काम की तलाश करने के लिए जाते तो थे लेकिन उन्हें काम नहीं मिल पाता था। यही नहीं नवाजुद्दीन सिद्दीकी को जब कहां जाता था कि उनके लिए यहां कोई काम नहीं, तो वे काफी उदास हो जाने के साथ ही साथ काफी परेशान भी हो जाते थे लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और ऐसे ही वे बार बार शूटिंग पर काम की खोज में चले जाते थे।

आखिर में साल 1999 में रिलीज हुई सर्फोस में अमीर खान के साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी को काम करने का मौका मिला हालांकि इस फिल्म में उनका रोल एक अपराधी का था लेकिन फिर इन्होंने इस रोल को बखूबी निभाया। जिसके पश्चात इन्हें और भी कई सारे छोटे छोटे जैसे भिखारी, अपराधी मतलब सब ऐसे ही रोल मिलने लगे जिसे करने में नवाजुद्दीन सिद्दीकी को काफी तकलीफ होती थी लेकिन फिर भी वे ऐसे रोल्स को बखूबी निभाते थे।

वो भी ये सोच कर कि कभी न कभी मेरी किस्मत का ताला जरूर खुलेगा और मैं भी एल बहुत बड़ा स्टार बन कर दिखाऊंगा। और असल में देखा जाए तो नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपने सपने को पूरा करके दिखा ही दिया। जी हां पूरे चार साल तक छोटे रोल्स करने के पश्चात नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपने बेहतरीन एक्टिंग के बदौलत इतने फेमस हो गए की आज उनका नाम बच्चा बच्चा जनता है।

निष्कर्ष – Nawazuddin Siddiqui Biography 1974 may 19 unique actor 

आशा करता हूं कि आपको हमारा Nawazuddin siddiqui Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आपको नवाजुद्दीन सिद्दीकी के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। अगर आपको यह बायोग्राफी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें। Nawazuddin Siddiqui Biography

THANKS, AND REGARDS

ANGEL MARKETING

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *