Spread the love

How many Small Finance Bank in India 2021 ?

 स्मॉल फाइनेंस बैंक को मिनी बैंक के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि, इस प्रकार के छोटे यानी की मिनी बैंकों में काफी कम मात्रा में ट्रांजेक्शन किए जाते हैं। परंतु, इस बैंक में आपको बचत खाते के साथ ही साथ ऋण की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। यानी की आप भी इस मिनी बैंक के जरिए इन सब सुविधा का भोग कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको स्मॉल फाइनेंस बैंक से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी के बारे में बताने वाले हैं। यदि आप भी स्मॉल फाइनेंस बैंक से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

Small Finance Bank kya hai – मिनी बैंक क्या है ?

 Small Finance Bank in India 2021

जैसा कि 2015 में केंद्र सरकार के माध्यम से इंडिया में लगभग 10 मिनी बैंक को लाइसेंस जारी किया गया था। परंतु, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के शर्त के मुताबिक देखा जाए तो इन छोटे बैंकों का लगभग 50 प्रतिशत ऋण 25 लाख रुपए तक ही तय किया गया है।

स्मॉल फाइनेंस बैंक एक ऐसा वित्तीय संस्थान है, जो की ऐसे व्यक्तियों तक अपनी सेवाएं पहुंचने का कार्य करता है, जिन व्यक्तियों को आज के समय में भी बैंक से जुड़ी कोई भी वित्तीय सहायता नहीं प्राप्त हो पाया है। स्मॉल फाइनेंस बैंक एक खास बैंक है, जिसमें व्यक्ति सेविंग अकाउंट खोलने के साथ ही साथ लोन तक की सुविधा भी प्राप्त कर सकता है।

देश के बड़े बड़े बैंकों की तुलना में इन छोटे बैंको की कारोबारी गतिविधियां सीमित रूप से चलाई जाती है। जानकारी के मुताबिक, छोटे वित्तीय बैंक, छोटे व्यापारी, लघु किसान और छोटे उद्यम के लिए काफी मददगार साबित होता है। इस छोटे बैंक के द्वारा छोटे से छोटे किसानों को लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

मिनी बैंक क्या वर्क होता है ? Small Finance Bank in India 2021

देखा जाए तो, स्मॉल फाइनेंस बैंक बड़े बैंकों की तुलना में एक जैसे ही काम करता है। जैसे की :-

  • छोटे बिजनेस की शुरुआत करने के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध करना।
  • डिपॉजिट और क्रेडिट प्रदान करने की बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करना।
  • छोटे और सीमांत अन्नदाताओं को बैंक की सेवा प्रदान करना।
  • छोटे और माइक्रो व्यापारियों को लोन एवं वित्तीय सेवा प्रदान करना।
  • कम इनकम प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को ऋण, बचत खाते, फिक्स डिपॉजिट और आरडी अकाउंट ओपन करने की सुविधा उपलब्ध करना।

भारत में चल रही स्मॉल फाइनेंस बैंक की सूची ? Small Finance Bank in India 2021  

आज के समय में भारत में चलाई जा रही स्मॉल फाइनेंस बैंक के नाम की सूची, जो की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अधिकार राज्य में इस वक्त काम कर लोगो के लिए सुविधा उपलब्ध करा रहा है, उनका नाम इस प्रकार है :-

 

दिशा माइक्रोफाइन पीवीटी एलटीडी 27/07/2017 बैंगलोर
इक्विटस होल्डिंग्स पीवीडी एलटीडी 05/09/2016 चेन्नई
ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक 17/03/2017 चेन्नई
उत्कर्ष माइक्रोफाइनेंस पीवीटी एलटीडी 03/10/2017 वाराणसी
उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज पीवीटी एलटीडी 29/03/2018 बैंगलोर
Au स्मॉल फाइनेंस बैंक एलटीडी 19/04/2017 जयपुर
सूर्योदय माइक्रोफाइनेंस पीवीटी एलटीडी 23/01/2017 नवी मुंबई
कैपिटल लोकल एरिया बैंक एलटीडी 19/04/2017 जालंधर
जनलक्ष्मी financial सर्विसेज पीवीटी एलटीडी 29/03/2018 बैंगलोर
आरजीवीएन नॉर्थ ईस्ट माइक्रोफाइनेंस एलटीडी 07/10/2017 गुवाहाटी

 

क्या स्मॉल फाइनेंस बैंक सेफ है ? Small Finance Bank in India 2021

Small Finance Bank पब्लिक सेक्टर के बैंकों और लोकल इलाको के बैंको के अंतर्गत ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तहत वर्गीकृत होता है। आम तौर पर देखा जाए तो इन छोटे बैंकों में 5 लाख रूपए से ज्यादा की रकम बिल्कुल सरकारी बैंकों के जैसे ही सेफ होते हैं।

इसलिए यदि आप भी स्मॉल फाइनेंस बैंक में सेविंग खाता ओपन करवा कर पैसे जमा करना चाहते हैं, तो आप बिना को टेंशन के पैसे जमा कर सकते हैं।

Small Finance Bank में अकाउंट खोलने की प्रक्रिया ?

तो आइए दोस्तों, अब आगे के इस लेख में हम आपको स्मॉल फाइनेंस बैंक में खाता ओपन करने के प्रोसेस से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले हैं, यदि आप भी स्मॉल फाइनेंस बैंक में अपना खाता खोलना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को जरूर फॉलो करें ?

  • स्मॉल फाइनेंस बैंक में खाता ओपन करने के लिए आपको सबसे पहले AU स्मॉल फाइनेंस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। या फिर आपको प्ले स्टोर पर जाकर स्मॉल फाइनेंस बैंक का मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है।
  • बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको अपने स्क्रीन के बाई ओर अकाउंट विकल्प पर जाना होता है। जहां पर आपको बचत खाता पर ओके करना होता है।
  • जिसके पश्चात आपको बचत खाता के कुछ बचत खाते के प्रकार नजर आएंगे जैसे की Pargati, Samarth, Tejaswini आदि। उसके बाद यही आपको Au अभी बचत खाता विकल्प नजर आएगा। जिसपर आपको ओके करना होता है।
  • उसके पश्चात आपके सामने न्यू पेज ओपन हो जाएगा। उस पर जाकर आपको खाता ओपनिंग का लिंक नजर आएगा। जिसपर आपको ओके करना होता है।
  • जिसके बाद फिर आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना होता है। फिर आपको अपना ओटीपी स्त्यापित करना होगा और कंटिन्यू पर ओके कर दे।
  • इसके पश्चात आपको अपना आधार संख्या सत्यापित करने की आवश्यकता होती है। फिर आपको आगे खाता ओपनिंग फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • जिसके पश्चात आपको यहां पर वर्चुअल डेबिट कार्ड फैसिलिटी प्राप्त हो जाती है।
  • इस प्रकार आप आसानी से इन स्टेप्स को फॉलो कर स्मॉल फाइनेंस बैंक में अपना खाता ओपन कर सकते हैं।
  • सबसे जरूरी बात जब आप Au स्मॉल फाइनेंस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से खाता ओपन कर ले, तो उसके पश्चात केवाईसी करना ना भूले।

निष्कर्ष Small Finance Bank in India 2021

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैने आपको स्मॉल फाइनेंस बैंक से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान कर दिया है। और आशा करता हूं कि स्मॉल फाइनेंस बैंक में आपको खाता खोलने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप जीरो रुपए में इस खाते को आसानी से ओपन कर सकते हैं।

THANKS, AND REGARDS

ANGEL MARKETING

2 thoughts on “How many Small Finance Bank in India 2021 ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.